लीवर की बीमारी से हैं परेशान तो इस ख़ास जूस का करें सेवन, करता है जड़ से लीवर की सफाई

लीवर हमारे शारीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, हम जो भी खाते हैं उसे अच्छी तरह से पचाने का काम लीवर ही करता है. आज कल गलत खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोगों को लीवर से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये एक ऐसे लाभकारी जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन यदि आप करते हैं तो इससे आपके लीवर में मौजूद गन्दगी की सफाई होती है और साथ ही साथ बॉडी में मौजूद सभी टॉक्सिक पदार्थों का भी सफाया होता है. तो आईये आपको बताते हैं की कौन सा है ये जूस जिसका सेवन आपको लीवर की तमाम बीमारियों से लड़ने में काफी सहायता करता है.

सबसे पहले आपको बता दें की आज हम आपको जिस जूस के बारे में बताने जा रहे हैं उसका सेवन आपके लीवर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों की महज दो हफ़्तों में ही सफाया करती है और साथ ही साथ लीवर को पूरी तरह से डीटोक्सीफ़ाय कर देती है. बता दें की इस जूस को घर पे बनाना बेहद आसन है और इसके आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने की कोई जरुरत नहीं है. आपको बता दें की इस ख़ास लीवर को साफ करने वाले जूस के लिए आपको चाहिए लौकी, हल्दी और आधा नीबू का रस. गौरतलब है की कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए एवं सी से भरपूर लौकी पूरी तरह से लीवर में जमी गंदगी को साफ़ करने में काफी सहायक होता है. इसके इस्तेमाल से ना केवल लीवर की अच्छी तरह से सफाई होती बल्कि आपके चेहरे पर भी एक ख़ास चमक आती है. इस जूस की ख़ास बात ये है की एक बार इसे पीने के बाद महज २४ घंटों के अंदर ही ये अपना असर दिखाना शुरू कर देता है और लीवर की सफाई शुरू हो जाती है. इस ख़ास जूस के आगे बड़े से बड़े मेडिसिन का सेवन भी किसी काम का नहीं है.

आपको बता दें की इस जूस को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक आधे लौकी का करीबन एक ग्लास जूस निकलना है. इसके बाद लौकी के इस जूस में आधा चम्मच हल्दी डाल दें और फिर इसमें आधा निम्बू का रस मिला दें. बता दें की लीवर की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए लौकी का ये जूस किसी वरदान से कम नहीं है. अगर नियमित रूप से लौकी के इस जूस का सेवन लीवर की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति सुबह शाम करें तो निश्चित रूप से महज दो हफ़्तों के भीतर ही उसे लीवर की बीमारी से निजात मिल सकता है. बता दें की इस जूस का सेवन करने तक एक बात का ख़ास ध्यान रखना है की भूलकर भी बाहर की तली भूनी चीजें या फिर ज्याद तेल मसाले वाले चीजों का सेवन ना करें. इसके आलवा यदि आपको लौकी के जूस का स्वाद पीने में जरा भी कड़वा लगे तो आप अपने स्वादानुसार इसमें काला नमक मिला सकते है. इसके आलवा आपको बता दें की लीवर की सफाई करने के लिए आप रोज सुबह किशमिश का पानी भी पी सकते हैं. बता दें की किशमिश का पानी भी लीवर को अच्छी तरह से साफ़ करने में काफी सहायक होता है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *