सावधान: चाय पीना आपकी सेहत को पहुंचा सकता है ये नुकसान

इंडिया में 7० प्रतिशत ऐसे लोग हैं जो चाय प्रेमी है, सुबह की शुरुवात होती ही है चाय से. ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा की चाय कुछ लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चूका है जिसके बिना दिन की शुरुवात करना मुश्किल होता है. कुछ लोग दिन में दस से बारह कप तक चाय पी जाते हैं. अगर आप भी चाय पीने के हैं शौक़ीन तो ये खबर आपके लिए ही है, आज इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं की किस तरह से चाय आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आईये जानते हैं की चाय पीने से आपकी सेहत को क्या नुकसान पहुँच सकता है.

आजकल अमूमन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी जिंदगी में चाय एक अहम् भूमिका निभाती है. बता दें की कुछ लोगों को चाय की ऐसी लत लग जाती है की उनका कोई भी काम बिना एक कप चाय पिए पूरा ही नहीं होता है. चाय बेशक कुछ लोगों के जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चूका हो लेकिन सच तो ये है की चाय आपकी सेहत को बहुत मायनों में नुकसान भी पहुंचता है. आपको बता दें की चाय में कैफीन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो की ज्यादा चाय पीने वालों के लिए एक नशे की तरह काम करता है और चाय के आदि लोगों को इसी वजह से कई बार घबराहट और बैचैनी की समस्या भी हो जाती है जो की आगे चलकर एंग्जायटी में परिवर्तित हो जाता है. इसके आलवा आपको बता दें की चाय का ज्यादा सेवन करने से ये पेट की समस्या का कारन भी बन सकता है. बता दें की चाय में टेलीन और टैनिन नाम के तत्व पाए जाते हैं जो अपच और गैस की समस्या के लिए जिम्मेवार होते हैं, इसलिए आपने कई बार देखा भी होगा की पेट की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को चाय ना पीने की हिदायत दी जाती है.

एक लेटेस्ट रिपोर्ट की माने तो एक स्टडी के जरिये कुछ वैज्ञानिकों ने ये भी पता लगाया है की ज्यादा चाय का सेवन आपकी हड्डियों को भी कमजोर बनाता है. जी हां, चाय में मौजूद फ्लोरायेड की अधिकांश मात्रा शारीर की हड्डियों को कमजोर बनाता है और इसलिए भी चाय का सेवन ना के बराबर ही करनी चाहिए. बता दें की कुछ लोग चाय इसलिए पीते हैं खासकरके ऑफिस जाने वाले लोग ताकि उन्हें काम करते वक़्त नींद ना आयें लेकिन आपको बता दें की चाय में फाइटोकेमिकल नाम का तत्वा पाया जाता है जो की ज्यादा चाय पीने से हमेशा के लिए आपकी नींद में खलल डाल सकता है. यानी की ज्यादा चाय पीने से आपको नींद ना की समस्या से भी दो चार होना पड़ सकता है. इसके आलवा ज्यादा चाय पीने से कैंसर से लेकर डायबिटीज तक की समस्या से दो चार होना पड़ सकता है. चाय में जब चीनी डालकर उसे पकाया जाता है तो ये आपके सुगर लेवल को काफी बढ़ा देता है, इसलिए भी चाय का सेवन नहीं करनी चाहिए. इसके आलावा जब आप गर्म चाय पीते हैं तो ये पेट की नालियों को नुकसान पहुंचाता है जिससे कैंसर जैसे रोग के होने की भी संभावना बढ़ जाती है.

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *