डायबिटीज के मरीज इन फलों का सेवन जरूर करें, कण्ट्रोल रहेगा शुगर लेवल

आजकल डायबिटीज एक ऐसी बीमरी के रूप में उभरी है जिससे आये दिन अमूमन हर दस में से छह लोग शिकार होते ही हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो डायबिटीज एक ऐसी बीमरी जिसका किसी भी तरीके से कोई इलाज नहीं है इस बीमारी को कभी भी दवाओं के द्वारा ठीक नहीं किया जा सकता है. इसलिए इस बीमारी को लाइफस्टाइल डिसऑर्डर बीमारी भी कहा जाता है, कहने का मतलब ये है की आप जितना अपने खानपान को कण्ट्रोल में रखेंगे बढे हुए सुगर लेवल से उतनी जल्दी निजात मिलेगा. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करके आप निश्चित रूप से डायबिटीज की बीमारी से निजात पा सकते हैं. यानी की आज हम जिन फलों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसका सेवन आपके सुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में काफी सहायक होता है.

फलों की बात करें तो डायबिटीज के मरीजों को सेब खाने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज एक्सपर्ट्स का मानना है की सेब में पेक्टिन नाम का तत्व पाया जाता है जो की बड़े हुए ब्लड सुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में काफी सहायक होता है. इसके आलवा सेब बढे हुए कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम करता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी बॉडी को अन्य रोगों से लड़ने में भी सहायक होता है. इसके आलवा डायबिटीज के मरीजों को जामुन खाने की भी सलाह दी जाती है की, आपको बता दें की जामुन का सेवन यदि डायबिटीज के मरीज सुबह के समय खाली पेट करें तो इससे सुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में काफी सहायता मिलती है. गौतलब है की सुगर के मरीजों को जामुन की गुठलियों को पीसकर उसका पाउडर पानी में मिलाकर पीने से भी हाई सुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीता भी एक अच्छा फल माना जाता है. डायबिटीज के मरीज यदि हफ्ते में महज तीन दिन पपीता का सेवन करें तो इससे भी बहुत हद तक उन्हें सुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है.

गर्मियों में पाया जाने वाला तरबूज भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें की तरबूज एक ऐसा फल है जिसमे किसी भी प्रकार का कैलोरी नहीं पाया जाता है. इस फल का सेवन डायबिटीज के मरीज खासकरके अपने बढे हुए सुगर लेवल को करने के लिए कर सकते हैं. इसके आलवा फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए के गुणों से भरपूर आडू यानी की पीच का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें की यदि डायबिटीज के मरीज रोजाना नियमित रूप से पीच का सेवन करें तो इससे उन्हें कम वक़्त में ही हाई सुगर लेवल की समस्या से निजात मिलता है. इसके आलवा डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरुद, नाशपाती और अनार जैसे फलों का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के मरीज यदि इन फलों का सेवन रोजाना करें तो निश्चित रूप से उन्हें हाई सुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में सहायता मिलती है. ध्यान रखें की इन फलों को ताजा ही खाएं ना की इनका जूस, क्यूंकि जूस में चीनी की मात्रा बढ़ जाती है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *