एक जामने में खूबसूरती की मिशाल मानी जाने वाली इस अभिनेत्री को आज पहचानना हुआ मुश्किल

हिंदी फिल्मों में कब किसे कौन सा मुकाम मिल जाए कहना बेहद मुश्किल है, ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां कभी किसी एक के सर पर ताज नहीं रहता है बल्कि वो वक़्त के साथ साथ बदलता रहता है. आज हम आप आपको बॉलीवुड की एक बेहद खुबसूरत अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी खूबसूरती की लोग मिशालें देते हैं लेकिन यदि आप आज इन्हें देख लें तो यक़ीनन पहचान नहीं पायेंगे. तो देर किस बात की आईये आपको बताते हैं की आखिर कौन है वो एक्ट्रेस जिन्हें बीते ज़माने में तो सुपरहिट अभिनेत्री का ओहदा प्राप्त था लेकिन आज वो एक गुमनामी की जिंदगी जी रही है.

आपको बता दें की अपनी खूबसूरती के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में एक मुकाम पानी वाली अभिनेत्री कोई और नहीं बल्कि तनूजा थी. जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें की तनूजा असल में आज के दौर की अभिनेत्री काजोल की माँ और अभिनेता अजय देवगन की सास हैं. आने वाले 23 सितंबर को तनूजा पूरी 75 साल की हो जाएँगी, लेकिन एक ज़माना था जब फिल्मों में तनूजा की खूबसूरती के इतने चर्चे थे की लोग केवल उन्हें देखने सिनेमाघरों तक आते थे. इसके आलवा तनूजा की आँखें और उनकी अदाकारी ने सबको अपना दीवाना बन दिया था लेकिन एक ज़माना आज है जब तनूजा जी को बहुत ही कम देखा जाता है. वो अक्सर अपने कामों में लगी रहती हैं और मीडिया पर प्रेस के सामने भी उनका आना नहीं होता है. बात साफ़ है की उम्र के इस मुकाम पर पहुँचने के बाद लोग वैसे भी थोड़े रिज़र्व किस्म के हो जाते हैं, शायद ऐसा ही कुछ काजोल की माँ तनूजा के साथ भी हुआ. बता दें की 23 सितम्बर 1943 को मुंबई में पैदा हुई तनूजा का पूरा परिवार हमेशा से ही फिल्मों से जुड़ा रहा है. गौरतलब है की तनूजा के पिता और काजोल के नाना कुमारसेन समर्थ एक बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर थे और उनकी माँ शोभना समर्थ भी एक कामयाब अभिनेत्री थी.

कहना गलत नहीं होगा की एक्टिंग काजोल के परिवार में उनके जीन्स में ही मौजूद था. बात अभिनेत्री तनूजा के फ़िल्मी करियर की करें तो उन्होनें बतौर बाल कलाकार फिल्मों में अपनी शुरुवात “छबीली” नाम के फिल्म से की थी. बता दें की अभिनेत्री तनूजा की बड़ी बहन नूतन भी एक बहतरीन एक्ट्रेस थीं जिनके बेटे हैं मोहनिस बहल. जी हाँ मोहनिस और काजोल मौसेरे भाई बहन हैं, अभिनेत्री तनूजा की शादी फिल्म निर्माता राम मुखर्जी से हुई और वो बंगाली कल्चर में आगयी. बता दें की राम मुखर्जी और तनूजा की दो बेटियाँ हुई काजोल और तनिषा, काजल भी अपनी माँ और मौसी की तरह बॉलीवुड की एक सफल अभिनेत्रियों में शुमार हैं लेकिन उनकी छोटी बहन तनिषा फिल्मों में अपना करियर नहीं बना पायीं. बता दें की आने वाले दो दिनों में अभिनेत्री तनूजा 75 साल की हो जायेंगे और इसी के साथ फिल्म इंडस्ट्री में दिए उनके योगदान की उम्र भी बढ़ जायेगी. आपको बता दें की बहुत से फ़िल्मी अवार्ड जीत चुकी तनूजा को साल 2014 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचिवेमेंट अवार्ड से भी नवाजा जा चूका है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *